गूगल जनवरी में तृतीय-पक्ष कुकीज़ पर प्रतिबंध लगाना शुरू कर देगा और उन्हें 2024 के मध्य तक पूरी तरह से अक्षम कर देगा।


उपयोगकर्ता की गोपनीयता को मजबूत करने और लाभ के लिए ऑनलाइन गतिविधियों की ट्रैकिंग को प्रतिबंधित करने के लिए, Google Chrome में तृतीय-पक्ष कुकीज़ को अवरुद्ध करने की अपनी योजना शुरू करने के लिए तैयार है। 4 जनवरी से, तकनीकी दिग्गज अपनी ट्रैकिंग सुरक्षा सुविधा के लिए परीक्षण शुरू करेगा, जिसे डिफ़ॉल्ट रूप से किसी वेबसाइट की तृतीय-पक्ष कुकीज़ तक पहुंच को प्रतिबंधित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

प्रारंभ में, सुविधा को न्यूनतम सबसेट में तैनात किया जाएगा, जो वैश्विक क्रोम उपयोगकर्ताओं के एक प्रतिशत तक सीमित होगा, 2024 की दूसरी छमाही तक सभी उपयोगकर्ताओं के लिए इसके कार्यान्वयन का विस्तार करने की योजना है।


प्रारंभिक परीक्षण के लिए चुने गए उपयोगकर्ताओं को डेस्कटॉप या एंड्रॉइड पर क्रोम खोलते समय सूचनाएं प्राप्त होंगी। जब क्रोम द्वारा ब्राउज़िंग समस्याओं का पता लगाया जाता है, तो एक संकेत दिखाई देगा, जिससे उपयोगकर्ता प्रभावित साइट के लिए तीसरे पक्ष की कुकीज़ को अस्थायी रूप से फिर से सक्षम कर सकते हैं।

गूगल 2020 से क्रोम में कुकीज़ पर निर्भरता को समाप्त करने की दिशा में सक्रिय रूप से काम कर रहा है, इसे व्यापक गोपनीयता सैंडबॉक्स पहल में शामिल किया गया है।


कंपनी का उद्देश्य विज्ञापनदाताओं को अनाम उपयोगकर्ता ब्राउज़िंग डेटा प्रसारित करना है, जो अधिक गोपनीयता-जागरूक विज्ञापन प्रथाओं के लिए Google द्वारा प्रदान किए गए API का लाभ उठा सकते हैं।


डेवलपर परीक्षण के लिए जुलाई में लॉन्च किया गया, "टॉपिक्स एपीआई" सितंबर में क्रोम उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हो गया।

जबकि कुकी-मुक्त विज्ञापन के लिए Google का दृष्टिकोण गोपनीयता-केंद्रित उपयोगकर्ताओं और विज्ञापन उद्योग के लिए आशाजनक लगता है, प्रतियोगियों और गोपनीयता अधिवक्ताओं सहित संशयवादी, Google की कुकी-प्रतिस्थापन तकनीक की प्रभावशीलता के बारे में आश्वस्त नहीं हैं।


UK के प्रतिस्पर्धा और बाजार प्राधिकरण (सीएमए) जैसे नियामक निकाय गूगल की ट्रैकिंग सुरक्षा की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यह कंपनी को अपनी विज्ञापन बिक्री में अनुचित लाभ प्रदान नहीं करता है।


जवाब में, Google ने 2024 की दूसरी छमाही में सुविधा के वैश्विक रोलआउट के लिए एक लक्ष्य निर्धारित किया है, जिससे किसी भी लंबी प्रतिस्पर्धा की चिंताओं को दूर करने में लचीलापन मिल सकता है।