दिसंबर 2020 में व्हाट्सएप के 459 मिलियन उपयोगकर्ताओं के साथ 459 मिलियन सक्रिय उपयोगकर्ता थे।

8 फरवरी, 2021 से व्हाट्सएप और इसकी नई गोपनीयता नीति लागू हुई, जिसके कारण उपयोगकर्ता वैकल्पिक ऐप की तलाश कर रहे हैं।

हालांकि, एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि व्हाट्सएप जल्द ही भारत में 500 मिलियन उपयोगकर्ताओं तक पहुंच सकता है और अभी भी देश में लोगों द्वारा नई गोपनीयता नीतियों के बावजूद इसका उपयोग किया जा रहा है।

व्हाट्सएप भारत में 2010 के मध्य में लॉन्च किया गया था और जल्द ही देश में सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप बन गया, जो 2019 के मध्य तक 400 मिलियन उपयोगकर्ताओं तक पहुंच गया। ऐप जल्द ही भारत में 500 मिलियन उपयोगकर्ताओं तक पहुंच सकता है और नई गोपनीयता नीतियों के बावजूद देश में लोगों द्वारा उपयोग किया जा रहा है। भारत में व्हाट्सएप के मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं में से 95 प्रतिशत से अधिक हर दिन ऐप का उपयोग करते हैं, और इसके लगभग सभी उपयोगकर्ता आधार, मोबाइल अंतर्दृष्टि फर्म ऐप एनी के अनुसार, सप्ताह में एक बार ऐप की जांच करते हैं।


8 फरवरी, 2021 से व्हाट्सएप और इसकी नई गोपनीयता नीति लागू हुई, जिसके कारण उपयोगकर्ता वैकल्पिक ऐप की तलाश कर रहे हैं। सेवा की नई शर्तों के लिए उपयोगकर्ताओं को उन अपडेट का अनुपालन करना होगा जो व्हाट्सएप को उपयोगकर्ता डेटा को संसाधित करने की अनुमति देते हैं। इसमें यह भी शामिल है कि व्हाट्सएप चैट को स्टोर और प्रबंधित करने के लिए व्यवसाय फेसबुक द्वारा होस्ट की गई सेवाओं का उपयोग कैसे कर सकते हैं। व्हाट्सएप ने एक बयान जारी कर कहा है कि नई नीति किसी भी तरह से व्यक्तिगत चैट तक नहीं पहुंच पाएगी और इसका इस्तेमाल पूरी तरह से व्यवसायों के लिए किया जाएगा। इससे ऐप का इस्तेमाल करने वाले लोगों में चिंता बढ़ गई है।


सबसे पहले TechCrunch द्वारा जो डेटा खरीदा गया था कि दिसंबर 2020 में YouTube के भारत में एंड्रॉइड फोन और टैबलेट पर 425 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता थे, जबकि व्हाट्सएप के भारत में एंड्रॉइड पर 422 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता थे। हालाँकि, जब iOS उपकरणों को ध्यान में रखा जाता है, तब भी व्हाट्सएप भारत में चार्ट में सबसे ऊपर है, 459 मिलियन सक्रिय उपयोगकर्ताओं के साथ और 452 मिलियन उपयोगकर्ताओं के साथ YouTube है।


रिपोर्ट के अनुसार, हाल के महीनों में Google और Chrome ऐप्स ने भारत में 400 मिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं को भी पीछे छोड़ दिया है। फेसबुक के ऐप के दिसंबर 2020 में भारत में लगभग 325 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता थे।

सेंसरशिप टॉवर के अनुसार, व्हाट्सएप के संबंध में, मैसेजिंग ऐप सिग्नल और टेलीग्राम ने भारत में लगभग 4 मिलियन डाउनलोड देखे हैं, क्योंकि व्हाट्सएप की नई शर्तों के बारे में पॉप-अप ने उपयोगकर्ताओं के लिए ऐप खोलते ही दिखाना शुरू कर दिया था।


6 जनवरी से 10 जनवरी के बीच सिग्नल में 2.3 मिलियन नए डाउनलोड हुए, जबकि इसी अवधि के दौरान टेलीग्राम के 1.5 मिलियन नए डाउनलोड हुए। इसी अवधि में 6 से 10 जनवरी के बीच 1.3 मिलियन नए डाउनलोड के साथ, व्हाट्सएप के डाउनलोड में 35 प्रतिशत की गिरावट आई।


Google और Facebook दोनों ने Jio प्लेटफार्मों में निवेश किया है और मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली कंपनी में कई मिलियन डॉलर के सौदे किए हैं। Jio के भारत में 400 मिलियन ग्राहक हैं। जबकि Google ने 2021 की शुरुआत में भारत में एंड्रॉइड-संचालित 2 जी स्मार्टफोन को रोल आउट करने के लिए एक चल रही डील की है, फेसबुक Jio मार्ट प्लेटफॉर्म के माध्यम से Jio के साथ काम करता है, जो व्हाट्सएप के भुगतान विधि का उपयोग करता है।