Amazon.com ने बुधवार को भारत के सबसे प्रतिस्पर्धी कॉलेज प्रवेश परीक्षाओं में से एक के लिए छात्रों को प्रशिक्षित करने के लिए एक ऑनलाइन अकादमी शुरू की है, ई-कॉमर्स दिग्गज ने बुधवार को कहा कि यह सीखने में COVID-19 महामारी लीप्स के दौरान वर्चुअलाइज हो गया।

वेबसाइट और एंड्रॉइड स्मार्टफोन ऐप के रूप में उपलब्ध अमेज़ॅन अकादमी, संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) के लिए छात्रों को तैयार करने में मदद करने के लिए शिक्षण सामग्री, लाइव व्याख्यान और मूल्यांकन प्रदान करेगा, जो पूरे भारत में शीर्ष इंजीनियरिंग स्कूलों में प्रवेश की अनुमति देता है।


मंच पर सामग्री वर्तमान में स्वतंत्र है और "अगले कुछ महीनों" के लिए मुक्त रहेगी, अमेज़न इंडिया ने एक बयान में कहा।


हर साल, करीब दो लाख इच्छुक स्नातक इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम सरकार द्वारा संचालित जेईई लेते हैं, जिसके लिए कुछ निजी ट्यूटर्स के साथ अतिरिक्त कक्षाएं लेते हैं। उन ट्यूशन केंद्रों में से कई महामारी के दौरान या तो ऑनलाइन हो गए हैं या बंद हो गए हैं।


भारत ने ऑनलाइन शिक्षा, या एड-टेक, एक बाजार में उछाल देखा है जो केवल स्कूलों को बंद करने के लिए महामारी के रूप में विस्तारित हुआ है।


ग्रेड 1 से 12 के लिए देश के ऑनलाइन शिक्षा बाजार को 2022 तक छह गुना से $ 1.7 बिलियन तक विस्तारित करना चाहिए, जबकि ग्रेड 12 से परे छात्रों के लिए बाजार लगभग 1.5 बिलियन डॉलर में सेट है, सलाहकार RedSeer का अनुमान है।


इंडियन प्राइवेट इक्विटी एंड वेंचर कैपिटल एसोसिएशन और पीजीए लैब्स के अनुसार, 2020 में एक भारतीय ऐड-टेक स्टार्टअप ने Unacademy, Vedantu और मार्केट लीडर BYJU द्वारा $ 2.22 बिलियन का उठाया।


अमेरिकी निवेश फर्म टाइगर ग्लोबल द्वारा समर्थित BYJU's और सॉफ्टबैंक समर्थित Unacademy ने पिछले साल सबसे अधिक पूंजी क्रमशः $ 1.35 बिलियन और $ 264 मिलियन जुटाई।